कोसी नदी का टूटा तटबंध, देर रात तक तटबंध को बचाने का किया गया प्रयास, दो प्रखंड के लाखों की आबादी प्रभावित

कोसी बराज से पानी छोड़ने के बाद कोशी नदी के जलस्तर में वृद्धि होने के कारण किरतपुर प्रखंड के भूभौल गांव के पास बीती रात करीब 1 बजे तटबंध टूट गया। तटबंध टूटने से किरतपुर प्रखंड और घन्यश्यामपुर प्रखंड के दर्जनों गांव में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। जिससे लाखो की आबादी प्रभावित होने की बात सामने आ रही है। हांलाकि प्रशासन ने देर रात तक तटबंध को बचाने की कोशिश की। लेकिन देर रात्रि कोशी नदी के धारा के सामने तटबंध अपना दम तोड़ दिया. पढ़े पूरी खबर.........

कोसी नदी का टूटा तटबंध, देर रात तक तटबंध को बचाने का किया गया प्रयास, दो प्रखंड के लाखों की आबादी प्रभावित
कोसी नदी का टूटा तटबंध, देर रात तक तटबंध को बचाने का किया गया प्रयास, दो प्रखंड के लाखों की आबादी प्रभावित; फोटो: मिथिला जन जन की आवाज

दरभंगा - कोसी बराज से पानी छोड़ने के बाद कोशी नदी के जलस्तर में वृद्धि होने के कारण किरतपुर प्रखंड के भूभौल गांव के पास बीती रात करीब 1 बजे तटबंध टूट गया। तटबंध टूटने से किरतपुर प्रखंड और घन्यश्यामपुर प्रखंड के दर्जनों गांव में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। जिससे लाखो की आबादी प्रभावित होने की बात सामने आ रही है। हांलाकि प्रशासन ने देर रात तक तटबंध को बचाने की कोशिश की। लेकिन देर रात्रि कोशी नदी के धारा के सामने तटबंध अपना दम तोड़ दिया।

                               ADVERTISEMENT

दरअसल, किरतपुर प्रखंड के जमालपुर थाना क्षेत्र के नरकटिया गांव और भूभौल गांव के पास रविवार की दोपहर से ही तटबंध पर बने सड़क के ऊपर से पानी का बहाव हो रहा था। जिसे प्रशासन के द्वारा लगातार सैंड बैग डालकर बचाने का प्रयास किया जा रहा था। साथ ही लोगो को सतर्क और सावधान रहने की अपील की जा रही थी। दरभंगा के जिलाधिकारी खुद मौके पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रित करने में लगे रहे। लेकिन तटबंध को बचाने में सफल नही रहे।

                              ADVERTISEMENT

कोशी नदी के तांडव से फिलहाल किरतपुर प्रखंड और घन्यश्यामपुर प्रखंड के लोगो के बीच हाहाकार मचा हुआ है। लोग अपने मवेशी और परिवार के साथ ऊंचे स्थानों के साथ साथ तटबंध पर शरण ले रहे है। वही प्रशासन की ओर से बाढ़ पीड़ित लोगों को सहायता पहुंचाने का काम शुरू कर दिया है। वही बाढ़ की स्थिति को देखते हुए जिलाधिकारी ने कई महत्वपूर्ण निर्देश भी दिए है। साथ ही लोगो से अपील किया है कि पैनिक होने की कोई आवश्यकता नही है। हर संभव मदद की जाएगी, जिला प्रशासन आपके साथ है।